EVMs के प्रति बढ़ते जन अविश्वास के प्रभाव

Sam pitrodha, जो कि overseas Congress के अध्यक्ष हैं, वे भी अभी हाल ही में चुनाव आयोग से EVM के प्रति बढ़ते हुए जन अविश्वास पर पत्राचार कर चुके हैं।

जितना जितना जन अविश्वास बढ़ेगा, उतना ही ये बात बैठने लगेगी कि अब भारत में level playing field नहीं बचा है। छत्तीसगढ़ में  कांग्रेस नेता धीरज साहू के घर income tax और ED की रेड में करीब ३००करोड़ नकदी पकड़े जाने के बाद पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन का व्यक्तव्य कि electoral bonds के चलते ये तो जाहिर हो गया है कि सत्ताधारी पक्ष cheque में पैसा चलाएगा और विपक्ष का रोकड़ा ED से पकड़वाएगा, ये वापस level playing field की बढ़ती कमी की ओर प्रकाश डाल रहा है।

ऐसे हालातों में अब कई सारे लोगों का देश से मोहभंग होना जाहिर होने लगता है। दक्षिण भारत से भाजपा करीबन पूरी तरह साफ़ हो गई है, जो वापस इशारा दे रहा है कि मोह भंग बढ़ रहा है, level playing field के प्रति लोग चिंतित होने लगे हैं।

अमेरिका और कैनाड में केंद्र सरकार की जासूसी कार्यवाही में खालिस्तान समर्थक नेताओं की हत्या, जिन्हे कि वे दोनों देश महज अपना आम नागरिक मानते हैं, मामले का पकड़े जाना भारत के लिए भारतवासी लोगो के बढ़ते मोह भंग को तीव्र करने का संकेत है।

यानी देशवासियों को अब से गद्दारी और देशद्रोह को आम घटना के तौर पर उपेक्षित करना चाहिए।

और टीवी के प्रोपेगंडा में कारण जो भी बताया जाए, मगर वास्तविक कारण तो level playing field की कमी से जुड़ेंगे जो कि EVM के प्रति बढ़ते जन अविश्वास से तीव्र होती उपेक्षित व्यवहारिक प्रतिक्रिया होगी।

Comments

Popular posts from this blog

The Orals

Why say "No" to the demand for a Uniform Civil Code in India

What is the difference between Caste and Community