Wednesday, April 15, 2015

सिंगापोर गणित पहेली का समाधान

सिंगापोर वाली गणित पहेली का समाधान

मधु ने राम को जो संभव जानकारी दी है: मई , जून, जुलाई, अगस्त
मधु ने मोहन को जो संभव जानकारी दी है : 14, 15, 16, 17, 18, अथवा 19

अब हम राम और मोहन की बातचीत का पंक्ति दर पंक्ति विश्लेषण करेंगे
1) राम : मुझे नहीं पता है की मधु के जन्मदिवस की तारिख क्या है, लेकिन मैं यह कह सकता हूँ की मोहन अंदाज़ा नहीं लगा पाया है की मधु की जन्मदिवस तारिख क्या है।

           यानि की,  मात्र महीना की जानकारी पर राम तारिख का अंदाज़ा नहीं लगा पाया है। मगर यदि  मोहन भी मात्र दिनांक की जानकारी से महीने का अंदाज़ा नहीं ले पाया है तब फिर तो वह दिनांक कम-से-कम 18 अथवा 19 नहीं है, क्यों 18 दिनांक का ज़िक्र सिर्फ जून महीने में है, और 19 दिनांक का ज़िक्र सिर्फ मई महीने का ही है।(यदि मोहन को मधु न 18 अथवा 19 की दिनांक बताई होती तब तो मोहन महीना भी तुरंत ही आभास कर लेता। मगर ऐसा नहीं हुआ, जिसका मतलब की मधु ने मोहन को 18 अथवा 19 दिनांक नहीं बोली है)
    तो हम अंदाज़ा लेते है की मधु ने मोहन को सिर्फ 14, 15, 16 अथवा 17 ही बोली हैं, (18 और 19 नहीं)।

2) मोहन: ok. तब तो अब मैं अंदाज़ा लगा सकता हूँ की राम को मधु ने संभवतः कौन कौन सा महीना बताया होगा।
      यानि,मोहन को आभास हो गया है की राम मोहन के प्रति आश्वस्त है की मोहन तो मात्र दिनांक की आधार पर महीना का अंदाज़ा नहीं मिल सकता है। क्योंकि मई और जून ही ऐसे दो महीने है जिनको सिर्फ दिनांक के आधार पर भी जाना जा सकता है।
     इसका मतलब महीना मई अथवा जून नहीं है।
  तो मोहन को पता लग गया है की राम शायद जुलाई अथवा अगस्त महीने में से कोई जानकारी रखता है।

तो इसका मतलब की संभावित महीना जुलाई अथवा अगस्त ही है।
   
3)  राम: ओह! तब फिर तो अब मैं समझ की मधु के जन्मदिवस की तारीख क्या है।
       यदि राम को आभास हो गया है की मोहन को तारिख आश्वस्त है तो यानि की तारिख 14 की नहीं है, क्योंकि सिर्फ 14 की तारिख ही दोनों महीने जुलाई और अगस्त में आती है।
   तो इसका मतलब की तारिख 15, 16 या 17 ही है।
     तो अब यदि राम सिर्फ महीना की आश्वस्त ज्ञान, और दिनांक के संभावित ज्ञान (15, 16 अथवा 17) पर भी समझ लेता पूर्ण दिनांक-महीना क्या है, तो इसका मतलब की महीना जुलाई ही है और दिनाक 16 .
   क्योंकि यदि अगस्त महीना होता तो राम को अभी भी पूर्ण आश्वस्त नहीं मिलता ।इसलिए की अगस्त में अभी भी तो दिनांक संभव है (15 अथवा 17)।

निष्कर्ष: 16 जुलाई